Categories
Skin treatment

गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ और चमकदार कैसे रखें ?

गर्मी धूप में मौज-मस्ती का मौसम है, लेकिन यही वह समय भी है जब हमारी त्वचा को अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है। यह कई लोगों के लिए सबसे पसंदीदा मौसम है और हमारी त्वचा को स्वस्थ चमक देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यह कहना कि गर्मी छुट्टियों की तीव्र इच्छा के साथ आती है, स्पष्ट बताने जैसा है। इसलिए, समुद्र तट की छुट्टियों और धूप में समय बिताने के लिए हमें अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होती है। सूरज की कठोर यूवी किरणों, नमी और पसीने के साथ; हमारी त्वचा सुस्त, शुष्क और क्षतिग्रस्त हो सकती है। इसके अलावा, कुछ अन्य समस्याएं जिनका हम अपनी दैनिक दिनचर्या में सामना करते हैं, वे हैं धूप से झुलसी त्वचा, खुले रोमछिद्र, मुंहासे और टैनिंग

हालांकि, कुछ सरल स्किन केयर हैक्स के साथ, हम पूरी गर्मियों में अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा, ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या पर स्विच करने से पहले, ये जानना महत्वपूर्ण है कि हमारी त्वचा का प्रकार क्या है- तैलीय त्वचा, शुष्क त्वचा, मिश्रित त्वचा या सामान्य त्वचा।

  • अपनी त्वचा को एसपीएफ के साथ बचा के रखो 

गर्मियों के दौरान अपनी त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो हम कर सकते हैं वह है हर दिन कम से कम एसपीएफ 30 या इससे अधिक वाला सनस्क्रीन लगाना। धूप में निकलने से 15-30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करेगा जो सनबर्न, समय से पहले बूढ़ा होना और टैनिंग का कारण बन सकती हैं।

  • अपने आप को अंदर और बाहर से हाइड्रेट रखना 

गर्मियों की गर्मी हमारी त्वचा को जल्दी निर्जलित कर सकती है, इसलिए खूब सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। जब भी आप बाहर निकलें तो अपने साथ पानी की बोतल ले जाना जरूरी है क्योंकि धूप में पसीने के कारण शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है। इसके अलावा, तरबूज, ककड़ी और स्ट्रॉबेरी जैसे पानी से भरपूर फल और सब्जियां जलयोजन प्रदान करेंगी। वे शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्व, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। हाइड्रेटेड रहने से हमारी त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहेगी और महीन रेखाएं और झुर्रियां भी नहीं पड़ेगी।

  • हल्की फुल्की मसाज जरूरी है 

चेहरे पर ५ मिनट के लिए ऊपर मोशन में मसाज आपके मुंह से सूजन को कम और पानी प्रतिधारण को निकल देती है। गर्मी के समय हल्के त्वचा देखभाल पदार्थ का प्रयोग करने से इससे रोमछिद्र बंद नहीं होंगे और त्वचा पर भारीपन महसूस नहीं होगा। हल्के मॉइस्चराइज़र, सीरम और सनस्क्रीन का चयन करें जो पानी आधारित और गैर-चिकना हों। 

  • सामान्य एक्सफोलिएट करें 

पसीना और हीट मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण का कारण बन सकता है, जो छिद्रों को बंद कर सकता है और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और चिकनी और चमकदार त्वचा दिखाने के लिए एक सौम्य एक्सफ़ोलीएटर का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो।

  • फेस मिस्ट को प्रयोग करें 

गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और तरोताजा रखने के लिए फेस मिस्ट एक बेहतरीन तरीका है। अपने बैग में फेस मिस्ट की एक बोतल रखें और त्वचा को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे पूरे दिन अपने चेहरे पर छिड़कें।

  • धूप की जलन को शांत करें

यदि आपको सनबर्न हो जाता है, तो सप्ताह में दो बार चेहरे पर एलोवेरा जेल या एलोवेरा बर्फ के टुकड़े लगाएं। इससे मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने और सूजन को कम करने में भी फायदा होगा। इसे कभी-कभार रगड़ने में आनंद आता है, इससे त्वचा बहुत खुश हो जाती है।

  • पिंपल्स से छुटकारा पाएं

ग्रीन टी के बर्फ के गोले का प्रयोग अपने पिम्पल्स पर लगा सकते है।आवश्यक तेल डालें और पानी को आइस क्यूब ट्रे में रखें। रेफ्रिजरेट करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि ट्रे बिल्कुल साफ है।

  • मिट्टी का मास्क

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो गर्मियों में होने वाले ब्रेकआउट से निपटने के लिए एक अच्छा क्ले मास्क आपके त्वचा   देखभाल उत्पाद में होना चाहिए। यह सभी अतिरिक्त सीबम को सोख लेता है और बंद रोमछिद्रों और पिंपल्स से बचने के   लिए त्वचा को गहराई से साफ करता है।

  • होठों का ख्याल रखें 

अपने होठों को भी धूप से बचाना न भूलें। अपने होठों को नमीयुक्त और यूवी किरणों से सुरक्षित रखने के लिए हमेशा एसपीएफ 15 या इससे अधिक वाला लिप बाम रखें।

ये ग्रीष्मकालीन स्किनकेयर हैक्स मुझे पूरी गर्मियों में मेरी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। थोड़ी अतिरिक्त देखभाल के साथ, आप पूरी गर्मियों में एक सुंदर, स्वस्थ और चमकदार रंगत का आनंद ले सकते हैं।